मात्र ₹20,000 से ₹25,000 में शुरू होने वाले बिजनेस आइडियाज – लाखो रुपये कमाए

यदि आपको ₹20,000 से ₹25,000 में शुरू होने वाले बिजनेस आइडियाज लिस्ट चाहिए तो इस आर्टिकल में हम 20000 से 25000 में कौन सा बिजनेस करें? अच्छी जानकारी दूंगा जिससे लाखो रुपये कमाने का मौका मिल सकता है।

मित्रों हमारे देश में आज नौकरी की काफी शॉर्टेज है, जिसकी प्रमुख वजह देश में जनसंख्या ज्यादा होना परंतु नौकरी लिमिटेड होना। इसलिए कई लोगों को नौकरी प्राप्त नहीं हो पाती है।

हालांकि बड़े बुजुर्ग कह गए हैं कि अगर आपको नौकरी नहीं मिली है तो भगवान ने आपको धंधा करके अमीर बनने का मौका दिया हुआ है।

इसलिए आप नौकरी ना पाने की अवस्था में अपना कौन सा बिजनेस करें? सोच सकते हैं। हम इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे बिजनेस की जानकारी देने वाले हैं जो सिर्फ 25000 में शुरू किए जा सकते हैं, तो अगर आप बिजनेस करने में रुचि रखते हैं तो आइए इस पेज पर जानते हैं की 20000 Me Konsa Business Kare अथवा कम से कम 20000 Me Business Kaise Kare संबंधित सभी New Business ideas in hindi के बारे मे जानकारी प्राप्त करेंगे।

Table of Contents

20,000 से 25,000 में शुरू होने वाले बिजनेस 2024

ऐसा नहीं है कि आगे हम आपको जिन कम पैसों में अच्छा बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं, उन में आपको पूरे के पूरे ₹25000 निवेश करने की आवश्यकता हो सकते है।

कुछ बिजनेस आइडिया हम आपको इस आर्टिकल में ऐसे भी बताएंगे, जिसमें आपको ₹1 इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नहीं है, तो कुछ बिजनेस आइडिया ऐसे होंगे जिसमें आपको मुश्किल से मुश्किल 10000 से ₹12000 इन्वेस्ट करने की आवश्यकता होगी।

अब यह आपके ऊपर डिपेंड करता है की आप फ्री में चालू होने वाले बिजनेस करते हैं या फिर 10000 में शुरू होने वाला बिजनेस करने के बारे में सोचते हैं या फिर 25000 में शुरू होने वाले बिजनेस को करने का मन बनाते हैं।

20000/25000 Me Business Kaise Kare – ₹20,000 से 25,000 में शुरू होने वाले बिजनेस जिससे करके लाखो कमाए

#1. ब्लॉगिंग का बिजनेस

जिन लोगों को थोड़ी टेक्निकल जानकारी है, उनके लिए बिना निवेश के कमाई वाला बिजनेस है। इस बिजनेस को हमने पहले नंबर पर इसलिए रखा हुआ है क्योंकि यहां पर मेहनत कम है और प्रॉफिट आपकी उम्मीद से भी ज्यादा है।

आप यकीन नहीं करेंगे कि ब्लॉगिंग हमेशा चलने वाला बिजनेस और इसके द्वारा आप कुछ ही महीनों में हर महीने 80000 से ज्यादा और 200000 से भी अधिक रुपए की कमाई कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए सर्वप्रथम आपको डोमेन और होस्टिंग की खरीदारी करने की आवश्यकता होती है। डोमेन की खरीदारी आप गोडैडी वेबसाइट से और होस्टिंग की खरीदारी आप Inmotion Hosting, Godaddy, Hostinger, Hostpapa, Cloudways, Hostgator, Hostwinds, Bluehost, Ipage, Hostfav, Dreamhost, Host Monster, Namecheap जैसी वेबसाइट से कर सकते हैं। इसके बाद आपको किसी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर अपना ब्लॉग अथवा वेबसाइट जनरेट करनी होगी।

इसके लिए आप गूगल के ब्लॉगर प्लेटफार्म या फिर WordPress, Wix, Linkedin, Weebly, Medium, Ghost, Tumbler, Joomla, Jimdo जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको खुद को ब्लॉग बनाना नहीं आता है तो आप Youtube की सहायता भी ले सकते हैं। ब्लॉग का निर्माण कर लेने के बाद आपको उस पर लोगों के लिए उपयोगी कंटेंट डालना है।

जब आपके ब्लॉग पर विजिटर आना चालू हो जाए तब आपको गूगल ऐडसेंस के लिए आवेदन कर देना है। ऐडसेंस अप्रूवल मिलने के बाद ऐडसेंस कोड को आपको अपने ब्लॉग पोस्ट में लगाना है।

अब जब कोई विजिटर आपकी किसी भी ब्लॉग पोस्ट को ओपन करेगा तो उसे अलग-अलग चीजों की एडवर्टाइजमेंट दिखाई देगी।

अगर उसके द्वारा जानबूझकर या फिर अनजाने में उस एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक किया जाता है तो आपको कॉस्ट पर क्लिक के हिसाब से पैसा मिलना शुरू हो जाएगा, जो आप अपने ऐडसेंस अकाउंट में देख सकेंगे। जब आप लगातार अपने ब्लॉग पर परिश्रम करेंगे तो ब्लॉग पर ट्रैफिक में बढ़ोतरी होगी और जैसे-जैसे ट्रैफिक बढ़ेगा वैसे-वैसे आपकी कमाई भी तगड़ी होती जाएगी।

ब्लॉगिंग बिजनेस से कितना पैसा कमा सकते हैं?

ब्लॉगिंग बिजनेस से पैसा कमाने की कोई लिमिट तय नहीं की गई है। कुछ लोग इस बिजनेस के द्वारा लोग 12000 से ₹20000 कमा रहे हैं। वहीं ऐसे लोग भी हमारे देश में है जो ब्लॉगिंग के बिजनेस के द्वारा हर महीने 2 से लेकर के 6 लाख रुपए तक की कमाई भी कर रहे हैं।

इस प्रकार से आपका ब्लॉग जितने अधिक ऑर्गेनिक ट्रैफिक प्राप्त करेगा उतनी ही ज्यादा आपकी इनकम होगी।

#2. यूट्यूब वीडियो अपलोडिंग बिजनेस

हम में से अधिकतर लोग यूट्यूब पर सिर्फ वीडियो देख करके टाइम पास करते हैं परंतु क्या आप जानते हैं कि काफी लोग यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके हर महीने लाखों रुपए की इनकम कर रहे हैं। लाखों रुपए से हमारा मतलब है कि कई लोग हैं जो हर महीने यूट्यूब से 2000000 से भी ज्यादा रुपए की कमाई कर रहे हैं, जिनमें अमित भड़ाना, बीबी की वाइंस, कैरी मिनाटी जैसे लोकप्रिय कंटेंट क्रिएटर शामिल है।

आप भी अपना घर बैठे पैसे कमाने का सपना यूट्यूब से शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ ₹25000 इन्वेस्ट करने की आवश्यकता होगी। इतने पैसे में यूट्यूब वीडियो चालू करने के लिए आपको एक बेहतरीन स्मार्टफोन या फिर डीएसएलआर कैमरा, 1 सेकंड हैंड कंप्यूटर, ब्रॉडबैंड कनेक्शन, ट्राइपॉड, फ्लैशलाइट और अन्य आवश्यक यूट्यूब स्टूडियो सेटअप करने वाले आइटम मिल जाएंगे।

इसके बाद आपको करना यह है कि आपको यूट्यूब पर अपना चैनल क्रिएट करना है। इसके लिए आपके पास जीमेल आईडी होनी चाहिए। चैनल आप स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप से बना सकते हैं। अब आपको जिस चीज में इंटरेस्ट है उस चीज के वीडियो को बना करके दैनिक तौर पर यूट्यूब पर अपलोड करना है, साथ ही अपने वीडियो को अधिक से अधिक वायरल करने का प्रयास करना है।

जब आपके यूट्यूब चैनल के सभी वीडियो को मिलाकर के 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाए और आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर की संख्या भी कंप्लीट हो जाए तो उसके बाद आपको यूट्यूब मोनेटाइजेशन के लिए आवेदन कर देना है।

आवेदन को अप्रूवल मिलने के बाद आपकी यूट्यूब वीडियो पर एडवर्टाइजमेंट आना चालू हो जाती है, जो की वीडियो फॉर्मेट में होती है और बस इसी से आपकी कमाई भी होने लगती है। जितना अधिक विजिटर आपकी वीडियो को देखेंगे आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी।

यूट्यूब वीडियो अपलोडिंग बिजनेस से कितना पैसा कमा सकते हैं?

जिस प्रकार से ब्लॉगिंग बिजनेस में पैसा कमाने की कोई लिमिट नहीं है, उसी प्रकार से यूट्यूब वीडियो अपलोडिंग बिजनेस में भी पैसा कमाने की कोई लिमिट नहीं है। आप यकीन नहीं करेंगे कि टेक्निकल गुरुजी नाम के यूट्यूब चैनल की हर महीने की इनकम 40 लाख से ज्यादा है, वही अमित भड़ाना, सतीश के वीडियो, मनोज डे, बीबी की वाइंस जैसे कई चैनल है जो हर महीने 1500000 से भी अधिक रुपए की कमाई कर रहे हैं।

#3. एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस

एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस एक बहुत ही बेहतरीन बिजनेस आइडिया है, जिसे ₹25000 के इन्वेस्टमेंट में स्टार्ट किया जा सकता है। वैसे देखा जाए तो आपको इसमें ₹25000 इन्वेस्टमेंट करने की भी आवश्यकता नहीं है। इस बिजनेस को आप बिल्कुल मुफ्त में चालू कर सकते हैं। हालांकि कुछ ऐसे एफिलिएट प्रोग्राम है जिन्हें जॉइन करने के लिए आपको एडवांस में थोड़ी फीस जमा करने की आवश्यकता होती है।

एफिलिएट मार्केटिंग के अंतर्गत आपको लोकप्रिय एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है और फिर उनकी सर्विस या फिर आइटम के एफिलिएट लिंक को सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक, टि्वटर, व्हाट्सएप इत्यादि के जरिए शेयर करना होता है। जब आपके द्वारा शेयर किए गए एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके किसी भी यूजर के द्वारा सर्विस ली जाती है या फिर प्रोडक्ट की खरीदारी की जाती है तो आपको कमीशन की प्राप्ति होती है।

याद रखें कि जितना महंगा सर्विस या फिर आइटम आपके एफिलिएट लिंक से बेचा जाएगा आपको उतना ही ज्यादा कमीशन मिलेगा। भारत में आप Amazon Associates, Clickbank, Ebay Partner Network, Commission Junction, Giddyup, Rakuten Affiliate, Reseller Club, Flipkart Affiliate जैसे एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके घर बैठे ही पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। सबसे शानदार बात यह है कि आपको एफिलिएट प्रोग्राम बिजनेस शुरू करने के लिए 25000 अथवा उससे कम इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता है।

एफिलिएट मार्केटिंग का बिज़नस से कितना पैसा कमा सकते है?

इस बिजनेस के द्वारा आप कितनी इनकम कर सकेंगे यह डिपेंड करता है कि आपके द्वारा जो एफिलिएट लिंक शेयर किया जा रहा है उस पर क्लिक करके कितने विजिटर खरीदारी कर रहे हैं, साथ ही आप जो एफिलिएट लिंक शेयर कर रहे हैं उस आइटम या फिर सर्विस की कीमत कितनी है।

#4. खुद की डेवलपमेंट कंपनी

अगर आपने ₹25000 इकट्ठा कर लिए हैं तो आप अपनी खुद की डेवलपमेंट कंपनी को स्टार्ट कर सकते हैं। खुद की डेवलपमेंट कंपनी को शुरू करने के लिए आपको अपनी कंपनी का पंजीकरण कराना होगा। इसके साथ ही आपको डोमेन नेम और होस्टिंग की खरीदारी भी करनी होगी।

इस प्रकार से सभी जरूरी प्रक्रिया करने में तकरीबन ₹25000 खर्च हो जाएंगे और आपका काम भी चालू हो जाएगा। आपके द्वारा खुद की वेब डेवलपमेंट सर्विस शुरू करने के बाद आप अपनी सर्विस के हिसाब से लोगों से पैसे चार्ज कर सकते हैं और उन्हें अपनी सर्विस प्रोवाइड कर सकते हैं।

खुद की डेवलपमेंट कंपनी से कितना पैसा कमा सकते हैं?

खुद की डेवलपमेंट कंपनी से कितना पैसा कमा सकेंगे यह डिपेंड करता है कि आपके द्वारा कितने कस्टमर या फिर लोगों को सर्विस दी जा रही है और आप सर्विस देने के बदले में कितना पैसा चार्ज कर रहे हैं। इस प्रकार से सही बात का पता आपको तभी लगेगा जब आप इस बिजनेस की शुरूआत करेंगे।

#5. ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग का बिजनेस

भारत के लाखों लोग ऑनलाइन घर बैठे फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, स्नैपडील और शॉपक्लूज जैसी शॉपिंग वेबसाइट पर सप्लायर बन करके अपना आइटम बेच रहे हैं और पैसा कमा रहे हैं। आप भी पीछे ना रहे। आपको भी ऑनलाइन आइटम बेच कर पैसा कमाना आज से ही शुरु करना चाहिए।

इसके लिए बस आपको ₹25000 की व्यवस्था करनी है, क्योंकि ₹25000 में आप ऑनलाइन सप्लायर अकाउंट बनाने के लिए जीएसटी लाइसेंस प्राप्त कर लेंगे, साथ ही जिस आइटम को आप ऑनलाइन बेचना चाहते हैं उसकी भी खरीदारी कर लेंगे।

शॉपिंग वेबसाइट पर अपना सेलर अकाउंट बनाने के बाद आपको अपने आइटम की फोटो को क्लिक करके उसे अपने सप्लायर अकाउंट में ऐड करना है। अब लोग आपके आइटम को देखेंगे और उसकी खरीदारी करेंगे और डिलीवरी के बाद आपको पैसा डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट में मिल जाएगा।

ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग बिजनेस से कितनी इनकम होगी?

इस बिजनेस में भी पैसा कमाने की कोई लिमिट नहीं है। हमने जब इस बिजनेस में पैसा कमाने के सबूत को इंटरनेट पर सर्च किया तो हमें इस बात की जानकारी प्राप्त हुई कि ऐसे कई लोग हैं जो इस बिजनेस के द्वारा हर महीने 700000 से भी अधिक रुपए की इनकम प्राप्त कर रहे हैं। इतनी इनकम आप भी कर सकते हैं। बस आपको मन लगाकर ऑनलाइन आइटम बेचने वाले New Business ideas in hindi पर मेहनत करनी है।

#6. छोटे लेवल की मार्केटिंग कंपनी

आप छोटे स्तर पर मार्केटिंग और एडवरटाइजमेंट कंपनी की भी शुरुआत कर सकते हैं। इसके अंतर्गत आपको मुख्य तौर पर सोशल मीडिया मार्केटिंग और यूट्यूब मार्केटिंग की सर्विस अपने कस्टमर को प्रदान करनी होगी। इस बिजनेस को स्थापित करने के लिए आपको ऐसी नई कंपनी से कॉन्ट्रैक्ट प्राप्त करना होगा जिन्हें मार्केट में आए हुए अभी थोड़े ही समय हुआ है।

क्योंकि जो नई कंपनी मार्केट में आती है उसे अपनी एडवर्टाइजमेंट करवाने की बहुत ही ज्यादा आवश्यकता होती है, ताकि उनका बिजनेस जल्दी से तरक्की के रास्ते पर आगे बढ़े। आप इस प्रकार से एडवरटाइजिंग सर्विस देने के बदले में अच्छे खासे पैसे क्लाइंट से चार्ज के तौर पर ले सकते हैं।

आपके द्वारा जिस कंपनी की मार्केटिंग की गई है अगर उसे पॉजिटिव रिजल्ट मिलता है तो वह हमेशा के लिए आपकी कस्टमर बनी रहेगी साथ ही दूसरी कंपनी को भी आपकी सर्विस लेने के लिए रिकमेंड करेगी।

छोटे लेवल की मार्केटिंग कंपनी से कितना पैसा कमा सकते हैं?

छोटे लेवल की मार्केटिंग कंपनी से आप अच्छी इनकम कर सकते हैं। आपको इस काम में जितना अधिक से अधिक क्लाइंट मिलेंगे आपकी इनकम उतनी ही ज्यादा होगी। अगर आगे चलकर के आपका New Business ideas in hindi सफल हो जाता है तो आपकी हर महीने की इनकम लाखों रुपए में हो जाएगी।

#7. T-Shirt प्रिंटिंग बिजनेस

₹25000 की व्यवस्था करने के बाद आप अपना ऑनलाइन टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। ऑनलाइन टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको सबसे पहले एक वेबसाइट का निर्माण करना होगा। वेबसाइट का कंपलीट सेटअप करने के बाद आपको वेबसाइट पर अपने बिजनेस और अलग-अलग डिजाइन के बारे में इंफॉर्मेशन देनी है और अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन में भी सबमिट कर देना है, साथ ही अपनी सर्विस के विजिटिंग कार्ड को ऑनलाइन शेयर करना है।

किसी कस्टमर को अगर आवश्यकता होगी तो वह आपसे संपर्क स्थापित करेगा और आपको कस्टम T-Shirt प्रिंट करवाने का ऑर्डर देगा। अब आपको कस्टमर के हिसाब से टीशर्ट प्रिंट करना है और उसे दिए गए एड्रेस पर सेंड कर देना है। कई बार अगर कस्टमर आप के आस पास ही रहते हैं तो वह खुद ही आपके बिजनेस स्थल पर आकर अपना आइटम रिसीव करते हैं।

दूर बैठे कस्टमर तक प्रिंटेड T-Shirt को सेंड करने के लिए आपको कोरियर कंपनी से भी पार्टनरशिप कर लेनी है। अपने इस बिजनेस को सफलता के रास्ते पर आगे ले जाने के लिए आप अपने इस बिजनेस की सोशल मीडिया के द्वारा मार्केटिंग कर सकते हैं। T-Shirt प्रिंटिंग बिजनेस में आप टी शर्ट प्रिंटिंग की कीमत कितनी रखेंगे, यह आप ही डिसाइड करेंगे।

टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस से कितनी इनकम होगी?

अगर आपके द्वारा एक टीशर्ट प्रिंट करने की कीमत ₹200 रखी गई है और आप रोजाना कम से कम पांच टीशर्ट प्रिंट कर देते हैं तो इस प्रकार से पांच टी शर्ट प्रिंट करने के बदले में आप की दैनिक इनकम ₹1000 हो जाएगी। अगर आप 10 टी शर्ट प्रिंट करते हैं तो आपकी दैनिक इनकम ₹200 प्रति टी-शर्ट के हिसाब से ₹2000 होगी। इस प्रकार से आप इस बिजनेस में अपने प्रॉफिट की काउंटिंग कर सकते हैं।

#8. चिप्स बनाने का बिजेनस

चिप्स बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ₹25000 की आवश्यकता होगी। इसमें से आपको तेल के लिए ₹2000, जरूरी बर्तन के लिए ₹5000, पैकेजिंग मैटेरियल के लिए पैसे खर्च करने होंगे। इसके अलावा आलू की खरीदारी करने के लिए भी आपको प्रति किलो आलू के हिसाब से पैसा खर्च करना होगा।

वर्तमान के समय में मार्केट में अलग-अलग फ्लेवर के चिप्स उपलब्ध है। जैसे कि आलू के चिप्स, टमाटर, प्याज फ्लेवर के चिप्स इत्यादि। आप अपने टारगेट के हिसाब से इनमें से किसी भी कैटेगरी में जा सकते है।

अगर आपके द्वारा हर महीने 500 पैकेट चिप्स की बिक्री की जाती है तो इसके द्वारा आपको सरलता से ₹10000 की कमाई होगी और इसमें से आवश्यक खर्चे निकालने के बाद भी आसानी से आपको ₹3000 से लेकर के ₹4000 की बचत होगी और अगर आप 500 से अधिक पैकेट चिप्स की बिक्री महीने में करते हैं, तो आपके प्रॉफिट का आंकड़ा और भी बढ़ेगा।

चिप्स मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में कितना फायदा होगा?

मार्केट में एक सामान्य चिप्स के पैकेट की कीमत ₹5 होती है जिसमें से सभी खर्चे को निकालने के बाद भी कंपनी को तकरीबन ₹1 से लेकर के ₹2 की बचत आती है। ऐसे में आप भी अपनी लागत कॉस्ट को निकाल सकते हैं और अपना फायदा अकाउंट कर सकते हैं।

#9. आचार बनाने का बिजेनस

अचार बनाने का बिजनेस 25000 में शुरू किया जा सकता है। 25000 में से आपको मसाले के लिए ₹5000 हर महीने, जार के लिए ₹5000 हर महीने, 200 किलो नींबू के लिए ₹8000 खर्च करने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा अन्य छोटे-मोटे खर्च भी होते हैं। आजकल बड़े बड़े शहरों से लेकर के छोटे-छोटे इलाकों में अचार बनाने का बिजनेस महिलाओं के द्वारा घर बैठे किया जा रहा है।

इस बिजनेस को 25000 जितने कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं। इसलिए आप भी इस बिजनेस को घर बैठे ही शुरू कर सकते हैं। बिजनेस में काम करने के लिए आप अपने घर की महिलाओं को या फिर आज पड़ोस की महिलाओं को काम पर रख सकते हैं।

तैयार अचार को आप लोकल दुकान पर जाकर के बिक्री कर सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन तैयार अचार की बिक्री भी कर सकते हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार 1 किलो अचार का डब्बा या फिर 5 किलो, 10 किलो अचार के डब्बे का निर्माण कर सकते हैं। याद रखें कि इस बिजनेस को चालू करने में आपको फूड लाइसेंस लेना आवश्यक होगा क्योंकि यह बिजनेस फूड की कैटेगरी में आने वाला बिजनेस है। फूड लाइसेंस आप एफएसएसएआई संस्था से प्राप्त कर सकते हैं।

आचार मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस से कितने पैसे कमा सकते हैं?

अचार बनाने का बिजनेस में आपकी कमाई इस बात पर डिपेंड करेगी कि आपके आचार को कितने लोगों के द्वारा पसंद किया जा रहा है या फिर दुकानदारों के द्वारा कितने बड़े पैमाने पर आप के अचार का आर्डर दिया जा रहा है। अगर आप अपने अचार को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही जगह पर बेचते हैं, तो आपकी इनकम काफी अच्छी होगी।

#10. फ्रेश जूस बनाने का बिजनेस 

फ्रेश जूस बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको 25000 में से तकरीबन ₹10000 दुकान का किराया हर महीने देना होगा, वही मिक्सर खरीदना होगा, जिसकी लागत ₹3500 होगी। इसके अलावा हर महीने ₹2000 बिजली बिल देना होगा।

 दैनिक तौर पर आपको 20 किलो बर्फ के टुकड़े की आवश्यकता होगी जिसकी कीमत ₹200 के आसपास हो सकती है। नमक और चीनी का खर्च ₹5000 हर महीना हो सकता है। इस प्रकार से 25000 में ताजा जूस बनाने का बिजनेस शुरू किया जा सकता है।

गर्मियों के मौसम में इस प्रकार का बिजनेस बहुत ही तेज गति के साथ चलता है। हालांकि जो लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं वह लोग ठंडी के मौसम में भी या फिर बरसात के मौसम में भी ताजा जूस पीना पसंद करते हैं। इस बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन काफी ज्यादा होता है।

अंदाज़ के तौर पर अगर आप रोजाना 100 लोगों को भी ₹10 प्रति गिलास के हिसाब से ताजा जूस बेचने में सफल होते हैं, तो आपकी दैनिक कमाई ₹1000 होती है अर्थात अगर ₹1000 को 30 दिनों से डिवाइड किया जाए तो आपकी हर महीने की इनकम ₹30000 के आसपास में हो जाती है। इनमें से अगर सभी खर्चों को निकाल दिया जाए तो भी आपको आसानी से 18000 से ₹20000 की बचत हर महीने होती है।

फ्रेश जूस बनाने का बिजनेस से कितना फायदा होगा?

शहरी/ग्रामीण इलाके के हिसाब से आप एक गिलास ताजा जूस की कीमत तय कर सकते हैं। सामान्य तौर पर एक गिलास ताजे जूस की कीमत ₹10 होती है। अगर आप रोजाना 300 गिलास जूस बेचने में सफल होते हैं तो आपकी दैनिक इनकम ₹3000 होगी। यानी कि आपकी हर महीने की कमाई 90000 के आसपास में हो जाएगी।

#11. फास्ट फूड का बिजनेस

हमारे देश में आजकल फास्ट फूड काफी अधिक पसंद किया जा रहा है। फास्ट फूड की कैटेगरी में चाइनीस, मंचूरियन, नूडल्स, मोमोज, फ्राइड राइस इत्यादि चीजें आती है। आपके भी आसपास अवश्य ही फास्ट फूड के स्टॉल मौजूद होंगे, जिनकी दुकान पर हमेशा लोगों की भीड़ लगी हुई रहती है। आप भी फास्ट फूड का बिजनेस सिर्फ ₹25000 का इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं।

इतने पैसे में आप एक ठेला ले सकेंगे, साथ ही बिजनेस चालू करने के लिए जरूरी साधन जैसे कि कड़ाही, तेल, सिलेंडर और अन्य चीजों की व्यवस्था कर सकेंगे। अगर आपके द्वारा फास्ट फूड के बिजनेस में अच्छा टेस्ट दिया जाता है तो देखते ही देखते आपका फास्ट फूड का बिजनेस चल निकलेगा।

बता दे कि स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी या फिर बस स्टैंड अथवा रेलवे स्टेशन के आसपास अगर आप फास्ट फूड का बिजनेस शुरू करते हैं तो इस बिजनेस को रफ्तार पकड़ने में ज्यादा देर नहीं लगेगी। फास्ट फूड के बिजनेस के द्वारा देश में कई फास्ट फूड बिजनेस चलाने वाले लोग हर महीने 80000 से भी अधिक रुपए की कमाई करने में सफल हो रहे हैं।

फास्ट फूड बिजनेस में कितनी कमाई है?

फास्ट फूड खाना अधिकतर लोग पसंद करते हैं। इसलिए आपकी इसमें तगड़ी कमाई होती है। हमने जब यूट्यूब पर विभिन्न फास्ट फूड की बिक्री करने वाले लोगों के वीडियो को देखा तब हमें यही पता चला कि उन लोगों के द्वारा हर महीने इस बिजनेस से कम से कम 40 से ₹50000 की कमाई की ही जा रही है। कुछ लोगों ने तो दावा किया कि वह इसके द्वारा हर महीने 90000 से भी अधिक रुपए की कमाई कर रहे हैं।

#12. भोजन बिक्री का बिजनेस

खाना बिक्री का बिजनेस खासतौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही बेहतरीन बिजनेस है, क्योंकि इस बिजनेस को करने के लिए आपको घर से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है।

खाना बिक्री का बिजनेस शुरू करने के लिए बस आपको खाना बनाना है और उसे स्वीगी, जोमैटो, उबेर इट जैसी कंपनी के डिलीवरी बॉय को सौंप देना है। इसके बाद डिलीवरी ब्वॉय के द्वारा कस्टमर के एड्रेस पर खाने को डिलीवर किया जाता है और जो पेमेंट होती है वह रिसीव कर ली जाती है और निश्चित दिनों में पेमेंट आपको अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त हो जाती है।

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको खाना बनाने के लिए जरूरी आइटम की खरीदारी करनी होगी, जो कि आसानी से 10 से ₹15000 में ही प्राप्त हो जाएगा। अगर आपके खाने में टेस्ट होगा तो आपको अधिक से अधिक ऑर्डर ऑनलाइन फूड ऑर्डर एप्लीकेशन के द्वारा प्राप्त होंगे, जिससे आप की बिक्री ज्यादा होगी और कमाई अच्छी होगी।

खाना बिक्री बिजनेस में कितनी इनकम है?

खाना बिक्री बिजनेस में रोज कि आपकी इनकम इस बात पर डिपेंड करेंगी की आपको कितने कस्टमर के द्वारा खाना सेंड करने के लिए आर्डर दिया जा रहा है और आर्डर किए गए खाने की कीमत कितनी है।

#13. कपड़े का बिजनेस

हमारे देश में समय-समय पर शादी, पार्टी का आयोजन होता रहता है या फिर होली, दिवाली, दशहरा और अन्य कई प्रकार के त्यौहार आते रहते हैं। ऐसी अवस्था में लोगों के द्वारा नए कपड़े खरीदना पसंद किया जाता है। कपड़ा इंसानों की मूलभूत आवश्यकता होती है। इसलिए अगर आप कपड़ा बेचने के बिजनेस में जाते हैं तो आपको सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता है।

कपड़ा बिजनेस की खास बात यह है कि इसे ग्रामीण इलाके में भी शुरू कर सकते हैं और शहरी इलाके में भी शुरू कर सकते हैं और इसमें कम इन्वेस्टमेंट करने की भी आवश्यकता होती है। कपड़ा बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक छोटी सी दुकान की आवश्यकता होती है, उस दुकान में आपको लड़की और लड़कों के कपड़े, महिलाओं और बच्चों के कपड़े का स्टॉक ला कर रखना होता है।

इसके बाद धीरे-धीरे आपके दुकान पर कस्टमर की संख्या बढ़ने लगती है। अगर आपकी भाषा मीठी है और आपके अंदर ग्राहक को कन्वेंस करने की कैपेसिटी है, तो देखते ही देखते आपका कपड़ा बिजनेस चल निकलेगा। इस बिजनेस को भी आसानी से 25000 में शुरू किया जा सकता है।

कपड़ा बिक्री बिजनेस में कितना फायदा है?

कपड़ा बिक्री बिजनेस करने वाला एक छोटे से छोटा दुकानदार हर रोज कम से कम ₹1000 की कमाई तो कर ही लेता है। यानी कि उसकी हर महीने की कमाई ₹30000 के आसपास में होती है, वही जो बड़े दुकानदार होते हैं उनकी रोज की इनकम 10,000 से लेकर के 30000 के आसपास में भी होती है।

#14. मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस

मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको मोबाइल रिपेयरिंग करना आना चाहिए। अगर आपको मोबाइल रिपेयरिंग करना नहीं आता है तो आप किसी मोबाइल रिपेयरिंग सीख चुके व्यक्ति को भी नौकरी पर रख सकते हैं। आप मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस ग्रामीण इलाके से लेकर के शहरी इलाके में भी चालू कर सकते हैं और बहुत ही अच्छा पैसा कमाने में सफल हो सकते हैं।

हमारे देश में स्मार्टफोन या फिर कीपैड फोन यूजर्स की संख्या करोड़ों में है। इसीलिए आपको कभी भी इस बिजनेस में खाली नहीं बैठना होगा। एक बार जब आप इस बिजनेस को सफल कर ले जाते हैं तो उसके बाद आप चाहे तो कहीं भी फ्री होकर घूम सकते हैं। आपका सारा काम आप की दुकान पर रहने वाले कर्मचारियों के द्वारा किया जाएगा।

आजकल तो मोबाइल रिपेयरिंग का कुछ अलग ही कांसेप्ट चल रहा है, जिसके अंतर्गत तुरंत ही आपकी आंखों के सामने आपके मोबाइल की रिपेयरिंग की जाती है और जो भी खर्चा होते हैं उसे आपको बता दिया जाता है। इससे कस्टमर को भी संतुष्टि होती है साथ ही दुकानदार को भी तुरंत नगद पैसा मिल जाता है। अगर आपको मोबाइल रिपेयरिंग करना नहीं आता है तो आप मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स कर सकते हैं या फिर यूट्यूब से भी धीरे-धीरे मोबाइल रिपेयरिंग करना सीख सकते हैं।

मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस से कितनी इनकम होती है?

मोबाइल रिपेयरिंग के अंतर्गत मोबाइल की अलग-अलग चीजों की रिपेयरिंग करने की कीमत अलग-अलग होती है। अगर किसी मोबाइल का टच स्क्रीन खराब हुआ है तो इसके लिए ₹1500 से लेकर के ₹2000 वसूल किए जाते हैं, वही अगर किसी मोबाइल का माइक खराब हुआ है तो ₹200 की वसूली की जाती है। इस प्रकार से जब आप इस बिजनेस की शुरुआत करेंगे तभी आप को वास्तविक इनकम का अंदाजा लगेगा।

#15. सिलाई का बिजनेस

सिलाई बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक सिलाई मशीन की आवश्यकता होगी। आप चाहे तो हाथ वाली सिलाई मशीन ले सकते हैं या फिर इलेक्ट्रॉनिक सिलाई मशीन ले सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक सिलाई मशीन आपको ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन मार्केट से प्राप्त हो जाएगी।

सिलाई का बिजनेस घर से शुरू कर सकते हैं या फिर एक छोटे से कमरे से भी इसकी शुरुआत की जा सकती है। इस बिजनेस में आप तभी सफल होंगे, जब आपको महिला और आदमियों के कपड़े की सिलाई करना अच्छे से आता होगा, साथ ही आपको अलग-अलग डिजाइन तैयार करना आता होगा।

इस काम में सिर्फ आपको अपना समय और अपनी मेहनत देनी होती है। इन्हीं दोनों चीजों के दम के आधार पर आप अच्छी कमाई सिलाई के बिजनेस के द्वारा कर सकते हैं। सामान्य आंकड़े के अनुसार सिलाई के बिजनेस में आपको रोजाना ₹400 से लेकर के ₹500 तो गिरे गिराए मिल ही जाते हैं।

सिलाई बिजनेस में कितना फायदा है?

शहरों में एक ब्लाउज के सिलाई का दाम ₹300 से लेकर ₹400 है, वहीं यही दाम ग्रामीण इलाकों में ₹150 से लेकर के ₹200 के आसपास में है। इस प्रकार आप समझ सकते हैं कि सिलाई के काम में आपको कितना ज्यादा प्रॉफिट मिलता है।

#16. कार बाइक वॉशिंग का बिजनेस

बड़े-बड़े लोगों के पास समय की काफी तंगी होती है। ऐसे में वह खुद से अपनी कार अथवा बाइक धोने के लिए अपना कीमती समय बर्बाद नहीं करना चाहते हैं। यही नहीं एक सामान्य इंसान भी अगर ठीक-ठाक इनकम हर महीने करता है तो उसके द्वारा भी खुद से अपनी कार अथवा बाइक को धोया नहीं जाता है।

ऐसे में वह लोग उन्हें धोने के लिए कार बाइक वॉशिंग सेंटर पर ले करके जाते हैं। यहां पर काम करने वाले कर्मचारियों के द्वारा लोगों की कार और बाइक को बेहतरीन तरीके से प्रेशर पानी के द्वारा धोया जाता है, साथ ही अंदर बाहर भी कार बाइक की सफाई की जाती है। यही बिजनेस आप भी शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपके पास एक खाली जगह उपलब्ध होनी चाहिए जो कि रोड के बिल्कुल बगल में या फिर थोड़ा सा ही अंदर होनी चाहिए। इसके बाद आपको कुछ आवश्यक इंस्ट्रूमेंट और वस्तुओं की खरीदारी करनी होगी, जिसके बाद आपका बिजनेस शुरू हो जाएगा।

आप अपनी इच्छा के अनुसार एक कार अथवा बाइक को धोने के लिए पैसे चार्ज कर सकते हैं। जब आपका New Business ideas in hindi सफल हो जाए तो आप कार और बाइक धोने के लिए और भी इंस्ट्रूमेंट की खरीदारी कर सकते हैं, जिसमें प्रेशर मशीन शामिल है।

कार बाइक वॉशिंग बिजनेस से कितनी आय होगी?

इस बिजनेस की वास्तविक आय के बारे में आपको तभी पता चलेगा जब आप स्वयं के द्वारा इस बिजनेस की शुरुआत करेंगे। हालांकि इनकम के बारे में पता लगाने के लिए आप चाहे तो पहले से ही चल रहे किसी कार बाइक वॉशिंग बिजनेस के कर्मचारियों से मुलाकात कर सकते हैं और उनसे इस बिजनेस की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

#17. पानीपुरी का बिजनेस

पानीपुरी को कुछ इलाकों में बताशा तो कुछ इलाकों में गोलगप्पा कहा जाता है। इस बिजनेस में प्रॉफिट काफी तगड़ा होता है। पानीपुरी के बिजनेस को 25000 में शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक छोटा सा ठेला बनवाने की आवश्यकता होगी, साथ ही कुछ आवश्यक सामान जैसे कि एक छोटी सी टंकी, एक कांच वाला कबाट, एक गैस सिलेंडर या फिर गैस स्टॉब की आवश्यकता होगी।

इस प्रकार से पानी पुरी के बिजनेस का पूरा सेटअप करके आप पानीपुरी के बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी या फिर भीड़भाड़ वाली जगह अथवा चौराहे के आसपास अगर आपके द्वारा इस New Business ideas in hindi को शुरू किया जाता है तो पहले ही दिन से आपको कस्टमर मिलना प्रारंभ हो जाएंगे।

अगर आप की पानी पूरी में वाकई टेस्ट होगा तो कभी भी आपका पानी पुरी का बिजनेस कस्टमर से खाली नहीं रहेगा। आप चाहें तो अपने पानीपुरी के बिजनेस में अलग-अलग टेस्ट दे सकते हैं। जैसे कि नींबू का टेस्ट, लहसुन का टेस्ट, इमली का टेस्ट इत्यादि।

पानी पुरी बिजनेस में कितना फायदा है?

प्राप्त जानकारियों के अनुसार पानी पुरी बेचने वाला हर व्यक्ति दैनिक तौर पर गिरे गिराए ₹800 की इनकम अवश्य करता है। यानी कि अगर ₹800 को महीने के 30 दिन से डिवाइड किया जाए तो उसकी हर महीने की इनकम तकरीबन 24000 के आसपास में होती है। हालांकि यह इनकम ज्यादा भी हो सकती है या फिर कम भी हो सकती है।

#18. मोबाइल एसेसरी का बिजनेस

इस बात से आप भली-भांति परिचित है कि हमारे देश में मोबाइल एसेसरी की डिमांड कितनी ज्यादा है। हेडफोन, चारजर, बैक कवर, टेंपर ग्लास इत्यादि मोबाइल एसेसरी की कैटेगरी में ही आती है। वर्तमान में ऐसे कई लोग हैं जो मोबाइल एसेसरी का बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई करने में कामयाब हो रहे हैं।

अगर आप भी इस प्रॉफिटेबल बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आपको थोक में सभी एसेसरी की खरीदारी करनी होगी। यह आवश्यक नहीं है कि आप सिर्फ 25000 महीने की शुरुआत करें। आप चाहे तो शुरुआत में ₹15000 लगा कर के भी मोबाइल एसेसरी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको एक स्टॉल बनाना पड़ेगा अथवा खरीदना पड़ेगा। अगर आपके पास ज्यादा पैसे हैं तो आप इस बिजनेस की शुरुआत दुकान में भी कर सकते हैं। इन्वेस्टमेंट के हिसाब से मोबाइल एसेसरी के बिजनेस में आपकी अच्छी कमाई होगी।

मोबाइल एसेसरीज बिजनेस में कितना फायदा है?

मोबाइल एसेसरीज बिजनेस की शुरुआत करके आप रोजाना ₹400 से लेकर के ₹500 तक कमा सकते हैं। हालांकि हम इस कमाई को एक अंदाज के तौर पर ही बता रहे हैं। यह कमाई इससे भी ज्यादा हो सकती है या फिर कम भी हो सकती है।

#19. डोमेन बेचने का बिजनेस

यह एक ऐसा बिजनेस आइडिया है, जिसके बारे में काफी लोग जानते ही नहीं है। क्या आप यकीन करेंगे कि एक छोटे से शब्द की बिक्री करने के बदले में आप लाखों रुपए से लेकर के करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। हमें पता है कि आप विश्वास नहीं करेंगे परंतु यह बात बिल्कुल सच है।

डोमेन बिक्री बिजनेस के अंतर्गत आपको सिर्फ ₹500 से ₹800 खर्च करके एक ऐसा डोमेन खरीदना होता है जिसके बारे में आपको लगता है कि इस डोमेन की आवश्यकता बड़ी-बड़ी कंपनियों को हो सकती है।

अगर आगे चलकर के किसी कंपनी के द्वारा किसी ऐसे डोमिन को सर्च किया जा रहा है जिसकी खरीदारी आपने पहले ही कर ली है तो कंपनी आपसे उस डोमेन को लेने के बदले में एक भारी अमाउंट ऑफर करेगी।

अगर आपको डील अच्छी लगती है तो आप अपने डोमेन को कंपनी के हाथों बेच सकते हैं और जिस डोमेन के लिए आपने सिर्फ ₹500 से लेकर ₹800 खर्च किए थे उसका दाम आपको लाखों रुपए से लेकर के करोडो रुपए में प्राप्त हो सकता है।

दुनिया में ऐसे कई डोमेन है जो अरबों रुपए में भी बेचे गए हैं। आप उनकी जानकारी आसानी से इंटरनेट से प्राप्त कर सकते हैं। डोमेन बिक्री बिजनेस को डोमेन सेलिंग बिजनेस कहा जाता है। आप डोमेन बुकिंग करने के लिए गोडैडी, नेम चीप और दूसरी डोमेन बिक्री वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

डोमेन बेचने का बिजनेस में कितनी इनकम है?

यह एक ऐसा तगड़ा बिजनेस है जिसमें इनकम की कोई भी लिमिट नहीं है। आप यहां से हजारों रुपए भी कमा सकते हैं, लाखों रुपए कमा सकते हैं, करोड़ों रुपए कमा सकते हैं या फिर अरबों रुपए भी कमा सकते हैं। सबसे खास बात है कि यहां पर आपका इन्वेस्टमेंट सिर्फ नाम मात्र का होता है।

#20. 25000 में गांव में चलने वाला बिजनेस

हमारे भारत देश की लगभग 60 से 70 परसेंट की आबादी अभी भी ग्रामीण इलाकों में निवास करती है और जैसा की आप जानते हैं कि ग्रामीण इलाकों में नौकरी की काफी तंगी होती है। ऐसे में अधिकतर लोगों के द्वारा खेती से संबंधित कामों को किया जाता है या फिर छोटा मोटा बिजनेस स्थापित किया जाता है। अगर आप ग्रामीण इलाके में रहते हैं और गांव में कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको गांव में चलने वाला बिजनेस लिस्ट पता होनी चाहिए। नीचे आपको गांव में चलने वाला बिजनेस के नाम बताए जा रहे हैं।

  • टेंट हाउस का बिजनेस
  • दूध डेरी का बिजनेस
  • मेडिकल स्टोर का बिजनेस
  • आटा मिल का बिजनेस
  • फूल बत्ती बनाने का बिजनेस
  • मिनी तेल मिल का बिजनेस
  • हर्बल खेती का बिजनेस
  • लेबर कांट्रेक्टर का बिजनेस शुरू करके
  • प्याज स्टोरेज करने का बिजनेस
  • आचार का बिजनेस
  • सीजनल बिजनेस
  • मुर्गी पालन का बिजनेस
  • खाद बीज की दुकान
  • छोटे लोन देने का बिज़नेस
  • किराने का बिज़नेस
  • फूलों का बिज़नेस
  • हेयर सैलून का बिज़नेस
  • फलों और सब्जी की दुकान
  • मोबाइल रिचार्ज और रिपेरिंग की दुकान
  • छोटा सिनेमा घर खोलना
  • ई रिक्शा ऑटो बिज़नेस
  • दरजी का काम
  • एलोवेरा फार्मिंग का बिजनेस
  • ब्यूटी पार्लर का बिजनेस
  • हार्डवेयर शॉप का बिजनेस
  • कोचिंग क्लास खोलना

इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

आजकल मार्केट में नए प्रकार के कई बिजनेस लॉन्च हो चुके हैं, जिनके बारे में काफी कम ही लोग जानते हैं। हालांकि ऐसे बिजनेस तेजी के साथ लोगों के बीच में लोकप्रिय हो रहे हैं। इसलिए अगर आप भी कोई नया बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको नए बिजनेस के नाम अवश्य पता होना चाहिए। नीचे आपको New Business ideas 2024 की जानकारी दी जा रही है।

  • ट्रेवल एजेंसी
  • वेडिंग प्लानर
  • कैटरिंग बिजनेस
  • कॉफी शॉप और फास्ट फूड
  • ब्लॉगिंग
  • एफिलिएट मार्केटिंग
  • डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी
  • फ्रीलांसिंग
  • डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी
  • इंटीरियर डिजाइनिंग
  • डांस सेंटर
  • योगा क्लासेस

FAQs: 20000 Me Business Kaise Kare

12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

साइबर कैफे का बिजनेस, हॉस्पिटल का बिजनेस, फास्ट फूड का बिजनेस, रेस्टोरेंट्स का बिजनेस, होटल का बिजनेस, ट्रैवल का बिजनेस, ब्लॉगिंग का बिजनेस, यूट्यूब वीडियो अपलोडिंग का बिजनेस इत्यादि बिजनेस 12 महीने चलने वाले बिजनेस है।

50000 में कौन सा बिजनेस करें?

₹50000 में आप साइबर कैफे का बिजनेस चालू कर सकते हैं, चाय की दुकान चालू कर सकते हैं, ब्लॉगिंग का बिजनेस, यूट्यूब का बिजनेस कर सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, गेम पार्लर का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं, जूस कॉर्नर, सोडा कॉर्नर इत्यादी बिजनेस की भी शुरुआत कर सकते हैं या फिर छोटा किराना स्टोर भी डाल सकते हैं।

महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस कौन से हैं?

महिलाएं पार्ट टाइम में एलआईसी एजेंट का बिजनेस कर सकती हैं या फिर पार्ट टाइम विभिन्न नौकरी कर सकती हैं। इसके अलावा पार्ट टाइम में वह ब्लॉगिंग का बिजनेस, यूट्यूब वीडियो बनाने का बिजनेस या फिर एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस भी घर बैठे कर सकती है, साथ ही चाहे तो घर बैठे पैकिंग का काम भी कर सकती हैं।

कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा है?

कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस चाय का बिजनेस, फास्ट फूड का बिजनेस, ब्लॉगिंग का बिजनेस, एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस, एप्लीकेशन बनाने का बिजनेस, यूट्यूब वीडियो अपलोड करने का बिजनेस, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का बिजनेस, सब्जी बेचने का बिजनेस इत्यादि है।

निष्कर्ष: 25000 Me Business Kaise Kare – 25000 में कौन सा बिजनेस करें?

दोस्तों आज के इस लेख मे हमने जाना की मात्र ₹20,000 से ₹25000 में कौन सा बिजनेस करें? और अगर आप आज के समय मे अपना खुद का New Business ideas in hindi शुरू करना चाहते है तो 20,000 से 25,000 में शुरू होने वाले बिजनेस कौन सा है? से संबंधित आज का लेख आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ होगा।

मित्रों हम आशा करते है की आपको आज का लेख 20000 Business Ideas In Hindi बहुत पसंद आया होगा और आज के लेख की जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी।

Leave a Comment

Zupee App

Zupee Ludo is one of the most popular and fantastic online multiplayer gaming platforms. ZupeeLudo application has access to varieties of games like Ludo ninja, Ludo supreme, Ludo Turbo, Ludo Trump, etc. The game is open to participation for every player but the condition it holds is the players must have to attain 18+ before joining Zupee Ludo.

Ludo Games

✅Ludo Supreme
✅Ludo Ninja
✅Ludo Turbo
✅Snakes & Ladders Plus
✅Trump Cards Mania
✅Ludo Supreme League
✅Zupee Cricket X Tambola
✅Zupee Cricket Cards

DISCLAIMER – zupeeludo.in is not affiliated to zupee.com. The sole purpose of this website is to provide free and useful information. zupeeludo.in publish authentic, useful and free information. You can easily find quality content about zupee ludo apk download, how to play ludo zupee and how to earn money from zupee ludo...